Skip to content

UPDATE AADHAAR : क्या Aadhaar में लिंक हुआ मोबाइल नंबर बदल गया है ? तो नए मोबाइल नंबर को बड़े आसानी से ऐसे करें लिंक

भारत में इस समय आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल पहचान प्रमाण की तरह हो रहा है। इसका इस्तेमाल रोज के काम के लिए या सरकारी दस्तावेज के रूप में ही इस्तेमाल किया जा रहा है। बैंक का खाता खुलवाने से लेकर या राशन लेने तक या कोरोना की वैक्सीन को तक यह अब सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया हैं। लेकिन आधार का इस्तेमाल तभी हो पता है जब आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप इन सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में आपको अपना मोबाइल नंबर को तुरंत आधार से लिंक करें। जिससे आप इन सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

इसके लिए आपके पास आपका पुराना नंबर भी एक्टिव होना जरुरी है , जिससे नंबर बदलते समय आपके पुराने नंबर पर ओटीपी आएगा और ओटीपी की मदद से आपका नया मोबाइल नंबर आपके आधार पर बदलने के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। तो आज हम आपकी इस परेशानी का समाधान लेकर आए है, जिससे आप अपने आधार कार्ड (Update Mobile Number in Aadhaar Card) में नया मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते है। इसके लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जेनरेट करना होगा। जिसके बाद आपको आधार केंद्र जाना होगा। आइए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें-

ऐसे करें आधार कार्ड में नया फोन नंबर अपडेट( How to change mobile number in Aadhar Card online)
  1. सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in/ पर जाना है।
  2. अब आपको वेबसाइट में अपने मोबाइल नंबर और captcha की मदद से लॉगिन करना है। डिटेल भरने के बाद आपको Send OTP का ऑप्शन दिया होगा , वहां पर क्लिक करें।
  3. अब आपके नंबर पर OTP आया होगा। उस OTP को दाईं तरफ दिए हुए बॉक्स में डाल दें और अब ओटीपी को सबमिट करें और आगे की प्रक्रिया के लिए आगे बढे। ध्यान रहें OTP को जल्दी सबमिट करना होता है , इसलिए अपने फ़ोन को अपने पास ही रखे।
  4. अब आपको एक नया पेज दिखेगा जिसपर आपको आधार सर्विसेज़ न्यू एनरोलमेंट और Update Aadhaar मिलेगा। वहां आपको update Aadhaar पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको एक नया पेज दिखेगा, जिसमें आपको नाम ( Name), आधार नंबर ( Aadhar Number), रेसिडेंट टाइप (Resident Type) और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं यह अलग-अलग विकल्प दिखेंगे।
  6. आपको अपना मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना है तो इसके लिए सबसे पहले यहां दिए गए सारे डिटेल को भरें और ‘what do you want to update’ सेक्शन पर ‘Mobile Number’ सलेक्ट करें। इसके बाद proceed पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।
  7. अब आपको दोबारा से नया पेज दिखेगा जिसमें आपको आपका मोबाइल नंबर और captcha के लिए पूछेगा। अब वहां पर सभी बॉक्स को भर दें और Send OTP पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल पर Otp आएगा। उसे अब पेज पर सबमिट आकर और वेरीफाई करें। इसके बाद ‘Save and Proceed’ पर क्लिक करें।
  8. अब आपको सभी डिटेल्स को आखिरी बार अच्छे से जांच लेना हैं और अब Submit पर क्लिक करें। अब इसके बाद आपके सामने आपके अपॉइनमेंट आईडी के साथ Success Screen मिलेगा।
  9. अब आपको ‘Book Appointment’ ऑप्शन दिखेगा वहां पर क्लिक करें , जिसको करने से आधार केंद्र पर आपका एक स्लॉट बुक हो जाएगा। अब आपको आपके निकटम आधार केंद्र जाना है और 25 रुपए फीस देना हैं। इसी के साथ अब आपका नंबर अपडेट हो जाता है।

आपको बता दें, आप आधार पर मोबाइल नंबर को ऑफलाइन ही अपडेट कर सकते है। जैसा की ऊपर बताया गया है कि आप ऑनलाइन सिर्फ ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जेनरेट जिसके बाद आपको एक बार आधार केंद्र जाना हो होगा। UIDAI ने सुरक्षा कारणों को देखते हुए ऑनलाइन मोबाइल नंबर बदलने की कोई प्रक्रिया नहीं दी है।
आधार पर मोबाइल को ऑफलाइन मोबाइल नंबर अपडेट करने लिए आपको सीधा आधार केंद्र जाना होगा और वहीं पर आपको एक फॉर्म भरकर देना होगा। साथ में आपको आपको फीस भी देनी होती है।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.