Skip to content

Laptop Battery Saving Tips : क्या आपके Laptop की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है ? तो ऐसे जाने अपने बैटरी लाइफ का हाल

लैपटॉप(Laptop) हमारी लाइफ का एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। इसका इस्तेमाल बड़े से लेकर बच्चे तक में हो रहा है। ऑफिस के काम से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक लैपटॉप इस्तेमाल हर जगह हो रहा है। लैपटॉप कितने भी महंगे हो उसकी बैटरी लाइफ(Battery Life) पर असर पड़ता ही है। ऐसे में जब आप काम के लिए किसी यात्रा में लेकर जाते है उस समय लैपटॉप की बैटरी की जरूरत ज्यादा हो जाती है। जैसे फ़ोन की बैटरी ख़राब होने लगती है , वैसे ही हाल लैपटॉप की बैटरी का भी होता है। उस समय हमें पता नहीं रहता है की हमारी लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है या कैसे ख़राब हो रही है। फिर नट में हमको अपने लैपटॉप की बैटरी को बदलने की जरूरत हो जाती है। तो हम आज आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जाए रहे है , जिसकी मदद से आप अपनी लैपटॉप की बैटरी का हाल जाँच सकते है। अगर आपके लैपटॉप में विंडोज 10(Windows 10) है तो आपके लैपटॉप में एक सीक्रेट टूल(Secret Tool) होगा , जिसके मदद से आप बड़ी आसानी से अपने बैटरी के हेल्थ की जाँच कर सकते है।

तो आइए जानते हैं कि इस टूल की मदद से लैपटॉप की बैटरी का हेल्थ जाँच सकेंगे. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1 (Step 1)

अपने कंप्यूटर में कमांड प्रांप्ट को लांच करने के लिए सबसे पहले अपने विंडो के स्टार्ट मेनू के सर्च बार पर जाएं, फिर ‘Cmd’ या ‘Command Prompt ‘ को सर्च करें। इसके बाद प्रॉम्प्ट को लॉन्च करें। लॉन्च करने के बाद एक ब्लैक कलर की विंडो पॉप-अप होगी। जिसमें आपको ‘C:\’ User\ से शुरु होने वाला फाइल पाथ दिखेगा।

स्टेप 2 (Step 2 )

अब अगले स्टेप में आपको html फाइल दिखेगी उसमें वहां आपको cd %HOMEPATH%/Desktop टाइप करना होगा।

स्टेप 3 (Step 3 )

अब अगले स्टेप में आपको powercfg /batteryreport टाइप करने एंटर करना होगा। वहां आपको एक फाइल पाथ में ‘Battery life report saved’ दिखेगा। यह आपको आपके बैटरी रिपोर्ट की लोकेशन दिखाएगा।

सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद अब आपकी बैटरी की रिपोर्ट आपके डेस्कटॉप पर सेव हो गई है। आपको इस फाइल में अपने लैपटॉप की बैटरी की डिज़ाइन कैपेसिटी ,और चार्ज कैपेसिटी दिखेगी। इस रिपोर्ट में आपको अपने लैपटॉप की बैटरी की रीसेंट यूसेज और यूसेज हिस्ट्री की भी इनफार्मेशन मिल देगी। इन सारी जानकारी से आप ऍबे लैपटॉप की बैटरी के हेल्थ का अनुमान लगा सकते है , कि वह कितनी अच्छी स्थिति में है या कितना खराब हो गई है ।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published.