Skip to content

Viral Video : कई बार Deaf Chess Champion रह चुकी मलिका हांडा, पंजाब सरकार से नौकरी के लिए लगा रही है गुहार, कहा- बर्बाद हो गया मेरा भविष्य

  • by

डेस्क: भारत की वर्ल्ड डेफ शतरंज चैंपियन(World Deaf Chess Champion) रह चुकी पंजाब की मलिका हांडा(Malika Handa) पिछले कई सालों से नौकरी के लिए सरकार से गुहार लगा रही हैं। आपको बता दें, मलिका हांडा बोल नहीं सकती हैं और फिलहाल में उनकी एक वीडियो वायरल हो रही हैं। जिसमें में वह गुहार लगाते हुए नजर आ रही है। वह कहने की कोशिश कर रही हैं कि सरकार ने उसकी अभी तक कोई भी मदद नहीं की है।

मलिका हांडा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपना वीडियो जाशेयर किया और साथ में लिखा है कि, ‘मैं बहुत आहत महसूस कर रही हूँ और रो रही हूँ। आज मैं पंजाब सरकार के खेल मंत्रालय के निदेशक से मिली थी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन्हें नौकरी और नगद पुरस्कार नहीं दे सकती। वह आगे कहती है अब मैं क्या करूँ मेरा भविष्य बर्बाद हो गया।’

जैसा की आप देख रहें है कि वह वीडियो में सांकेतिक भाषा में बात कर रही है और बता रही है कि कैसे वह राज्य सरकार से ‘नौकरी और नकद पुरस्कार’ से इनकार करने के कारण ‘बहुत सारी समस्याओं’ का सामना कर रही है।

मलिका हांडा ने सोशल मीडिया में दूसरी वीडियो शेयर की जिसमें वह कहती नजर आ रही है कि अन्य राज्य गोल्ड मैडल विजेता को करोड़ो रूपये इनाम और अच्छी नौकरी देती है, लेकिन पंजाब सरकार इन मेडल्स को बस दीवार पर लटकाने वाला खिलौना समझती हैं। पंजाब सरकार क्यों हम डेफ खिलाडियों के साथ ऐसा कर रही है।
मैं फिर से सरकार से अनुरोध करती हूं कि वह मेरे द्वारा किए गए मेरी मेहनत को देखिए जब भारत को विदेशी जमीन पर गर्व महसूस करवाया था।

मलिका हांडा ने कई बड़े खिताब जीते

उन्होंने विश्व शतरंज चैंपियन में अच्छे रिकार्ड्स बनाए है।

  • विश्व डेफ शतरंज चैंपियन
  • 6वीं रैंक डेफ ओलंपिक
  • एशियाई चैंपियन एशियाई डिसेबल्ड
  • राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता
  • 7 बार का नेशनल चैंपियन
  • फाइड ओलंपियाड

हांडा की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों ने भी उनकी मदद के लिए पंजाब सरकार से गुहार लगाना शुरू कर दिया हैं। किसी की काबिलियत पर उसे उसका हक जरूर मिलना चाहिए। फ़िलहाल मलिका हांडा को लोगो का भरपूर साथ मिल रहा है। अब देखना है कि सरकार का साथ उनको कब तक मिलता हैं।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published.