Skip to content

Virat Kohli ने लिया बड़ा फैसला T20 World Cup के बाद छोड़ देंगे टी20 टीम की कप्तानी

  • by

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को लेकर खबरें फिलहाल कुछ से ज्यादा जोर में थी। ऐसे में अब विराट कोहली ने इस खबर पर विराम लगाते हुए अपने सोशल हैंडल पर इस साल के टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया के टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा की उन्होंने यह फैसला बहुत सोच के लिया है। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि ज्यादा वर्कलोड की वजह से भी यह निर्णय लिया गया है।

विराट ने अपने पोस्ट में लिखा कि, ” इस फैसले तक पहुंचने में मैंने काफी समय लिया है। मैंने अपने करीबी लोगों से , टीम के कोच रवि शास्त्री, रोहित शर्मा इनसे सलाह लेकर फिर इस फैसले पर आया हूँ। मुझे कप्तानी के समय टीम के सभी सदस्यों ने , स्टाफ , टीम सेलेक्टर सभी ने मेरा समर्थन किया है। ज्यादा वर्कलोड को देखते हुए मैंने 2021 टी20 विश्व कप के बाद टी20 फॉर्मेट( T20 Format) में भारत की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है।

उन्होंने साथ में यह भी कहा कि मैं पिछले 8-9 वर्षों से सभी तीनों फॉर्मेट में खेल रहा हूँ और कप्तान के रूप में पिछले 5-6 वर्षों से तीनों फॉर्मेट में अपना योगदान दिया हैं। टेस्ट और वनडे में आगे भी कप्तान के तौर पर वह अपना कार्यभार संभालेंगे और टी20 में बल्लेबाज के रूप में खेल को जारी रखेंगे। मैंने फैसले का निर्णय लेने के लिए बीसीसीआई(BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली( Saurav Ganguly) और सचिव जय शाह(Jay Shah) और सभी सेलेक्टर्स से भी इसपर बातचीत की है। लेकिन में आगे मैं भारतीय टीम में बतौर बल्लेबाज़ सेवा जारी रखूंगा।’

IPL 2021 Schedule- आईपीएल 2021 का दूसरा फेज होने वाला है शुरू, जानें पूरा

विराट कोहली का टी20 का सफर( Virat Kohli T20 Record)

विराट कोहली को पहली बार 2017 कप्तान बनाया गया था। जिसके बाद में उनकी कप्तानी में टी20 में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार देखने को मिला है। कोहली ने भारत की कप्तानी के तौर पर टी20 में 45 मैच खेले हैं। जिसमें टीम इंडिया को 29 मैचों में जीत हासिल हुई है और 14 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

आपको बता दें , T20 वर्ल्ड कप जल्द ही 17 अक्टूबर से UAE और ओमान में शुरू होने वाले हैं। इससे पहले आईपीएल पर जोर-शोर दिया जा रहा है , जो कि 19 सितम्बर से UAE में ही खेले जा रह हैं।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published.