डेस्क: केरल(Kerala) राज्य पहले से ही कोरोना महामारी(Corona Virus) की मार झेल रहा है। ऐसे में अब राज्य में एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। केरला में कोझिकोड के पास निपाह वायरस(Nipah Virus) की चपेट में आए एक 12 वर्षीय लड़के की मृत्यु हो गई है। जिससे पूरे देश में हड़कंप मच गई है। इसी के साथ राज्य के दो स्वास्थ्य कर्मचारियों में भी वायरस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं, जो कि अब चिंता का विषय बन गया है। इसकी जानकारी केरल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री वीणा जार्ज ने दी है।

आपको बता दें, फिलहाल कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामलें केरल से आ रहे हैं। ऐसे में निपाह वायरस का संक्रमित मामलें आना अच्छे संकेत नहीं दे रहे हैं। निपाह वायरस की बात करें,तो केरल में साल 2018 में वायरस के प्रकोप से 17 लोग मारे गए थे।

ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि निपाह वायरस कैसे फैलता है। यह कितना घातक हो सकता है और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है। यहां हम आपको इसके बारें में सारी जानकारी देने वाले है।

निपाह वायरस क्या है ?

निपाह वायरस एक ऐसा वायरस है जो जानवरों के जरिए मनुष्य में तेजी से फैलता है। इस तरह के वायरस को जूनोटिक वायरस (Zoonotic Virus) के रूप में जाना जाता है। यह वायरस जानवरों और मनुष्यों के बीच समान रूप से बीमारी पैदा कर सकता है। यह वायरस सबसे पहले मलेशिया के काम्पुंग सुंगई निफा में पाया गया था। इसके बाद इस वायरस के मामलें बांग्लादेश और भारत जैसे देश में भी सामने आने लगे थे। फिलहाल इसकी कोई वैक्सीन और दवा नहीं बनी है। लेकिन दुनिया भर के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

निपाह वायरस कैसे फैलता है ?

निपाह वायरस संक्रमित चमगादड़ों और सूअर के संपर्क के संपर्क से फैलता है। संपर्क में आने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं, जैसे संक्रमित जानवरों द्वारा फल को खाना और उस फल के जरिए यह संक्रमण इंसानों तक पहुंच जाता है। यह वायरस बड़ी तेजी से जानवरों से इंसानों तक संक्रमित होता हैं।

निपाह वायरस के लक्षण (Nipah Virus Symptoms)

निपाह वायरस के लक्षण बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, सांस लेने में कठिनाई और उल्टी जैसे संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। जबकि गंभीर लक्षणों में एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क में सूजन), कोमा, दौरे शामिल हो सकते हैं।

निपाह वायरस को कैसे रोका जाए ?

  • निपाह वायरस से बचने का पहला कदम है कि संक्रमित जानवरों के संपर्क पर ना आए।
  • संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए साबुन और पानी से हाथ को बार-बार धोना चाहिए। यह करना इसलिए अनिवार्य है कि क्यूंकि यह एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है, इसलिए सफाई बरतना उतना ही जरूरी हैं।
  • फलों को खरीदते और खाते समय पूरी सावधानी बरतें और फलों को धो कर ही खाए।
  • मास्क का इस्तेमाल करना उतना ही जरूरी है जितना कोरोना वायरस के लिए किया जाता है।
  • किसी भी तरह का लक्षण दिखाई देने पर रोगी को तुरंत एहतियात के साथ अस्‍पताल लेकर जाएं या डाक्‍टर से परामर्श लें।

निपाह वायरस का उपचार (Treatment of Nipah Virus)

निपाह वायरस के लिए कोई डॉक्टरों द्वारा कोई उपचार नहीं है, लेकिन उन लक्षणों के लिए उपचार हैं जो एक रोगी प्रदर्शित कर सकता है। निपाह के रोगियों के इलाज के लिए उन्हें उचित आराम की जरूरत है और साथ में उन्हें हाइड्रेशन की ज्यादा जरूरत है।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hina Khan के कान्स 2022 लुक को देख फैंस बोले WOW, देखें खूबसूरत तस्वीरें Google Pixel 6a : भारत में Pixel 6a की लॉंचिंग से पहले देखें ,इसकी प्राइस और स्पेसिफिकेशन Rubina Dilaik ने दिखाया अपने फिटनेस का राज, योग करते हुए शेयर की तस्वीरें Buddha Purnima 2022 पर शेयर करें quotes और wishes Free Fire Today Redeem Codes : इन रिडीम कोड्स से आज मिलने वाले ये शानदार रिवॉर्ड्स Free Fire Today Redeem Codes :गेम जीतने में मदद करेंगे आज मिलने वाले ये शानदार रिवॉर्ड्स Apple को पछाड़ कर Saudi Aramco बनी दुनिया की सबसे कीमती कंपनी IPL 2022 Points Table: टॉप 5 में पहुंचीं ये टीमें, इनमें होगी अब कड़ी टक्कर Forbes Highest Paid Athletes: ये हैं सर्वाधिक कमाई करने वाले 10 खिलाड़ियों की फोर्ब्स लिस्ट Tata Nexon EV Max अपने दमदार रेंज के साथ भारत में हुई लॉन्च- जानें कीमत और फीचर्स 2022 KTM RC 390 के लॉन्च से पहले जानिए इसकी प्राइस और स्पेसिफिकेशन Moto Edge 30 अपने जबरदस्त फीचर्स के साथ भारत में होने वाला है लॉन्च- जानें कीमत Jio इन चार नए प्लान पर दे रहा है Disney+ HotStar का सब्सक्रिप्शन Gold Price Today: सोना 7 दिनों में 1100 रुपया तक गिरा ,जानें आपके शहर में सोने का भाव Khatron Ke Khiladi 12 में स्टंट करते नजर आएंगे ये बड़े सितारें- देखें पूरी लिस्ट LPG सिलेंडर 50 रुपया महंगा हुआ, जानें आपके शहर में सिलेंडर का भाव WhatsApp का नया ‘रिएक्शन’ फीचर अपडेट , जाने कैसे करे इसे यूज़ Mother’s Day 2022- इस मदर्स डे को खास बनाने के लिए माँ को दें ये गिफ्ट्स Powerful Countries in the World- ये है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश Mother’s day 2022 पर शेयर करें quotes और wishes