Skip to content

Bad Habits For Health : क्या आपमें भी हैं ये 5 बुरी आदतें ? तो तुरंत करें इनमें सुधार, वरना सेहत पर डालेगा बुरा असर

  • by
Bad Habits For Health

Bad Habits for Health : जवान से लेकर बुजर्ग तक सबकी ज़िन्दगी इतनी ज्यादा भागदौड़ भरी हो गई है कि कोई भी आने सेहत को अच्छा बनाने के लिए समय नहीं निकाल पा रहा है। इसी व्यस्त जिंदगी में काफी लोग बुरी आदते भी अपना लेते है की उन्हें ये नहीं पता है कि यह आदतें हमारे लिए कितनी हानिकारक है।

इन बुरी आदतों की वजह से अपनी जिंदगी तक खो गए है या कुछ लोगों को इन आदतों को सुधारने में इतना ज्यादा समय लग गया की उन्हें अब इसके लिए सिर्फ पछताना ही पड़ रहा है। क्यूंकि इन आदतों की वजह से कई ऐसी गंभीर बीमारी बन जाती है कि बाद में सर अफसोस होना ही बचा रहता है। तो आज हम आपको ऐसी कुछ बुरी आदतों के बारें में बताना चाहते है जिन्हे आपको तुरंत छोड़ देनी चाहिए। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार आएगा और आप एक स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकेंगे।

तो आज हम आपको ऐसी 5 बुरी आदतों (Bad Habits For Health) के बारें में बताएंगे जिन्हे आपको जल्द से जल्द चोरड देना चाहिए।

1. धूम्रपान करना ( Smoking )

Bad Habits for Health

जैसा की आपको पता है धूम्रपान करना सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक पदार्थ है। इसका सेवन करने से शरीर के कई अंगों में कैंसर जैसी भयंकर बीमारी बन सकती है। मुँह के कैंसर, फेफड़ों का कैंसर से लेकर दिल की बीमारी तक धूम्रपान इसकी वजह होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 80-90 फीसदी लोगों को धूम्रपान करने से कैंसर है। इसलिए आज ही सिगरेट या बीड़ी जैसे जानलेवा आदत को छोड़ दें और स्वस्थ जीवन बिताएं।

2. अल्कोहल का सेवन ( Drink Alcohol)

Bad Habits for Health

आज की नौजवान अपनी लाइफस्टाइल में शराब को ऐसे जोड़ दिया है की वह अब उनके लिए एक आदत बन गई है। शराब सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि साथ में मस्तिक पर भी बुरा असर डालती है। शराब का सेवन करना किसी इंसान को उतनी ही जल्दी मौत में मुँह में डालता है। यह कई गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। इस बुरी को अपनाने से लिवर के साथ हृदय रोग और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। शराब पीने से अच्छा इंसान डिप्रेशन में जा सकता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस बुरी आदत को छोड़ दें और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाएं।

3. बहुत ज्यादा तनाव लेना ( Taking Too Much Stress)

Bad Habits for Health

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग हर छोटी बात पर तनाव लेना शुरू कर देते है। ज्यादा तनाव लेने से कई मानसिक बीमारी होना शुरू हो जाती है। ज्यादा तनाव लेने से डिप्रेशन ,हार्ट अटैक, उम्र का कम होना जैसे रोग से सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने इस व्यस्त जिंदगी से अपने लिए समय निकाले और व्यायाम कर के खुद को रिलैक्स रखें।

4. अधिक पेन किलर्स का सेवन करना ( Taking Too Much Pain Killer)

Bad Habits for Health

आज के नौजवान थोड़े से दर्द को ठीक करने के लिए पैन किलर का सेवन कर लेती है। ऐसा करना आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक है। बार -बार पैन किलर खाना आपको कई अंदरूनी बीमारियां पैदा कर सकता है। इस आपके रक्तचाप पर बुरा असर पड़ सकता है। जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) और हार्ट अटैक जैसे बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जितना हो सकते दर्द को सहन करने की कोशिश करें और ज्यादा होने पर या अपने चिकित्सक से सलाह लेकर ही पैन किलर को खाएं।

5. अच्छी नींद लें ( Sleep Properly)

Bad Habits for Health

कुछ लोगों को देर रात तक जागने की बुरी आदत होती है कि वह अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते है। अगर आप भी ऐसा कुछ करते है कि अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें। नींद पूरी ना होने से पूरे दिन थकावट रहती है। किसी भी काम पर मन नहीं लगता है और चिड़चिड़ापन जैसा व्यवहार होने लगता है। इसके साथ डिप्रेशन, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा बढ़ना ऐसी समस्या पैदा होने लगते हैं। इसलिए अपनी नींद को कम से कम आठ घंटे की जरूर पूरी करें।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.