न्यूज़ डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(State Bank Of India) अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग योजनाएं निकालता रहता है। ऐसा ही कुछ योजना है जिसका लाभ जन धन खाताधारक उठा सकते है। अगर आप भी SBI में अकाउंट खोलना चाहते है तो आप भी 2 लाख रूपये का फायदा उठा सकते है। आपको बता दें, भारतीय स्टेट बैंक अपने जन धन खाताधारक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस दे रहा है। सभी डेबिट कार्ड अपने ग्राहकों को मानार्थ सेवाएं देता है। डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता अलग-अलग लाभ जैसे आकस्मिक मृत्यु बीमा, परचेज पप्रोटेक्शन कवर और अन्य विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के पात्र होते है।

ऐसे में जन धन खाताधारक जो रुपे कार्ड का उपयोग करते हैं, वे भी कुछ लाभों के लिए पात्र हैं। इस सेवा का लाभ वो ग्राहक उठा सकते हैं जिनके पास रुपे डेबिट कार्ड और वह जन धन खाताधारक हो। रुपे डेबिट कार्ड अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर दे रहा है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) को भारतीय सरकार द्वारा 2014 को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। जिससे वह आसानी से बैंक से जुड़ सके। जन धन अकाउंट को कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन KYC डॉक्यूमेंट को जमा कर के खोल सकता है।

(Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

आपको बता दे, अगर एसबीआई में आपका बेसिक सेविंग अकाउंट है तो आप उसको जन धन खाते ट्रांसफर कर के इसका लाभ ले सकते है। SBI अपने जन धन खाता ग्राहकों को रूपे PMJDY कार्ड जैसी सेवा देती है। पहले रुपे कार्ड में एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट की राशि 1 लाख रूपये थी। लेकिन 28 अगस्त 2018 के बाद से इसकी लिमिट 2 लाख रुपये तक की कर दी है।

यदि आपका अकाउंट बेसिक सेविंग अकाउंट है तो ,SBI ने अपने ग्राहकों को घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से अपने अकॉउंट को जन धन अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको दो शर्तों का पालन करना अनिवार्य है। इसी के तहत आप अपना अकॉउंट घर बैठे ऑनलाइन ट्रांसफर करवा सकते है। एक जरुरी शर्त है कि आपके बैंक खाते का KYC होना जरुरी है और बैंक खाते के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। तभी आपका अकॉउंट SBI में ऑनलाइन ट्रांसफर हो सकता है। तो आज हम आपको यह प्रक्रिया बताने जा रहे है कि आप अपना अकाउंट कैसे एक बहुत आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।

SBI में बेसिक सेविंग अकॉउंट को जन धन अकाउंट में ट्रांसफर करने का तरीका (SBI – Transfer Saving Account to Jan Dhan Account)

  • आपको सबसे पहले एसबीआई की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना है।
  • वेबसाइट में अब पर्सनल बैंकिंग में यूजरनेम और पासवर्ड को डाले और लॉगइन करे।
  • इसके बाद अब आपको ‘e services’ के विकल्प दिखेगा , उस पर क्लिक करे।
  • अब आपको ‘Transfer of savings account’ ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अब आपको अपना अकाउंट नंबर और ब्रांच दिखाई देगी। यदि आपने एक से ज्यादा अकॉउंट खोल रखें तो ट्रांसफर करने वाले अकाउंट को सिलेक्ट करें।
  • अब आप अपने अकाउंट को किसी में ट्रांसफर करना चाहते है या जन धन अकाउंट में बदलने चाहते है। उसका कोड डालें और यह खुद ही ब्रांच का नाम दिखा देगा। इस पर क्लिक करें और फिर कन्फर्म करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी(OTP) आएगा। ओटीपी डालकर सब्मिट कर दें

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा कि अकाउंट ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी हो गई है, इस प्रक्रिया को पूरा होने में एक हफ्ता लगेगा। अब एक हफ्ते के बाद आप लॉगिन करेंगे तो आपको आपका अकाउंट ट्रांसफर हुआ मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।