Hum Apke Hain Kaun – बीते कुछ सालों में बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध चलन चल रहा है और वो है शादी वाली फिल्मों का..और वो हमारे मन में अपनी शादी के लिए ऐसे सपने दिखा रहें है जो कि कतई सच नहीं हो सकती हैं..
पर वो फिल्म जिसने ‌बॉलीवुड में वेडिंग मूवीज को लाने और ट्रेंड शुरू करने में अहम भूमिका रहीं है वो है सूरज बड़जात्या की ”हम आपके हैं कौन’’… इसने दर्शकों के दिलों में एक अहम भूमिका निभाई थी और सतह में कमाई के मामलें में भी यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई गई थी। 5अगस्त 1994 में सूरज बड़जात्या की फिल्म का 1200 सीटर सिंगल स्क्रीन थिएटर लिबर्टी सिनेमा मुंबई में प्रीमीयर हुआ. इस फिल्म ने उस वक्त माधुरी दीक्षित और सलमान खान का भविष्य पूरी तरह से बदल कर रख दिया था..

फिल्म की शुरुआती रिव्यु बेहद निराशाजनक थी और उस समय के बड़े समीक्षकों ने यह भी दावा किया कि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगी, लेकिन आज की तरह, उस समय भी, फिल्म समीक्षकों को दर्शकों के स्वाद और अपेक्षाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। इसलिए, जब ”हम आपके हैं कौन” अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई थी, तो फिल्म इंडस्ट्री इसकी सफलता को देख आश्चर्यचकित रह गई। हालांकि, फिल्म के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य हैं जिससे कई लोग इतने साल भी अनजान है। तो आइए जानते है इस फिल्म के बारें में कुछ दिलचस्प बातें।

1. फिल्म नदिया के पारके साथ कनेक्शन

Image By Instagram

सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) को फिल्म ”हम आपके हैं कौन” की पटकथा को पूरा करने में एक साल और नौ महीने से अधिक का समय लगा था। पहले शुरुआती पांच महीनों में, वह अपनी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म, ”मैंने प्यार किया” से प्रेरित थे। लेकिन कुछ महीनों के बाद, उनके पिता, राजकुमार बड़जात्या ने उन्हें अपने प्रोडक्शन की कम बजट वाली 1982 की फिल्म ”नदिया के पार” का एक नया वर्जन बनाने के लिए कहा गया। जिसके बाद सूरज अपने पिता की सलाह का पालन किया था और यह उनके लिए काफी संतोषजनक फायदा निकला था।

2. ”हम आपके है कौनका बजट और कुल कमाई

Image By Instagram

बॉलीवुड फिल्म ”हम आपके हैं कौन” अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। फिल्म के बजट की बात करें तो इसका बजट उस समय रु.4.5 करोड़ रहा था और यह फिल्म इस नए युग की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बन गई है। ”हम आपके हैं कौन” का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग रु135 करोड़ रहा था। जो की एक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी थी।

3. आमिर खान को किया जा रहा था प्रेम के लिए कास्ट

Image By Instagram

फिल्म ”हम आपके हैं कौन” के मुख्य किरदार प्रेम के लिए सूरज बड़जात्या की पहली पसंद आमिर खान(Aamir Khan) थे। हालाँकि, वह फिल्म की स्क्रिप्ट से प्रभावित थे लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया था। जिसके बाद, निर्देशक ने सलमान खान (Salman Khan) को अपनी फिल्म में चुनने का फैसला लिया। उस समय सलमान खान अपने करियर में संघर्ष कर रहे थे। इस फिल्म ने न केवल सलमान के करियर को बना दिया था, बल्कि उन्हें हर भारतीय लड़की का ड्रीम बॉय भी बना दिया था।

4. यह फिल्म दिग्गज दिवंगत कलाकार, एम.एफ. हुसैन को काफी पसंद आई थी

Image By Instagram

इस फिल्म ने दर्शकों के बीच अपनी एक अलग जगह बन ली थी। दिग्गज दिवंगत भारतीय कलाकार, एम.एफ. हुसैन (M. F. Husain) ने एक बार एक बार एक प्रमुख मीडिया पोर्टल को इंटरव्यू देते हुए खुलासा किया था कि उन्होंने इस फिल्म को 85 बार देखा था। उन्होंने यह भी कहा था कि यह उनकी सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है।

5. ‘दीदी तेरा देवर दीवाना गाने ने तोड़े रिकॉर्ड

इस फिल्म में दिग्गज भारतीय गायिका, लता मंगेशकर ने 11 गाने गाए थे। लेकिन उनका गीत ”दीदी तेरा देवर दीवाना” ने उस समय रिकॉर्ड तोड़ दिया था। लता मंगेशकर को इस गाने के लिए कई पुरस्कार दिए गए थे। इसके आलावा उसी साल फिल्मफेयर ने लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)को फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया था। द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, यह हिट गीत स्वर्गीय उस्ताद नुसरत फतेह अली खान के गीत, सायर नबियन से प्रेरित था।

6. सिनेमाघरों को अपग्रेड किया गया

Image By Instagram

सूरज बड़जात्या ने ऑडियो और विजुअल के अनुभव को ध्यान में रखते हुए अपनी फिल्म को चुनिंदा सिनेमाघरों में रिलीज किया था। नतीजतन, इसके बाद देश भर के अधिकांश पुराने सिनेमा थिएटरों ने अपनी ऑडियो और विजुअल गुणवत्ता को अपग्रेड करने के लिए सारे पैसों का निवेश किया था। इसके बाद अच्छी भारत में गुणवत्ता वाले सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स में एक शानदार उपलब्धि देखने को मिली थी।

7. फिल्म को किया गया था तमिल में डब

Image By Instagram

सलमान खान और मधुरी दीक्षित( Madhuri Dixit) की ब्लॉकबस्टर फिल्म, ”हम आपके है कौन” ने हर सिनेमा प्रेमी के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया हुआ था। फिल्म की दीवानगी इतनी ज्यादा हो गई थी इसको बाद में तमिल में डब किया गया था।

8. निकी तनेजा को किया जा रहा था निशा के लिए कास्ट

Image By Instagram

फिल्म ”हम आपके है कौन” के लिए सूरज बड़जात्या ने निशा चौधरी के किरदार के लिए एक बेहतर अदाकारा को ढूंढ रहे थे। उन्होंने सबसे पहले निकी अनेजा को इस किरदार के लिए चुना था, लेकिन कुछ कारणों से निकी ने फिल्म के लिए हाँ नहीं कहा था। जिसके बाद निशा के किरदार के लिए माधुरी को चुना गया था।

9. फिल्म का साउंडट्रैक रहा था सुपरडुपर हिट

”हम आपके हैं कौन” का साउंडट्रैक बेहद सफल रहा था, जो वर्ष 1994 का सबसे अधिक बिकने वाला बॉलीवुड साउंडट्रैक बन गया। फिल्म 1990 के दशक के शीर्ष चार विक्रेताओं में से एक रहा था, जिसमें 12 मिलियन यूनिट बेचे गए थे। कुछ साल पहले, प्लैनेट बॉलीवुड ने भी ऑल-टाइम सर्वश्रेष्ठ हिंदी साउंडट्रैक की सूची में 29 वें नंबर पर फिल्म के साउंडट्रैक को स्थान दिया था।

10. अनुपम खेर फेशियल पैरालाइलिस से पीड़ित हुए थे

Image By Instagram

”हम आपके हैं कौन” के फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेता अनुपम खेर फेशियल पैरालिसिस से पीड़ित थे, डॉक्टर ने उन्हें आराम करने के निर्देश दिए थे , लेकिन उन्होंने फिल्म की शूटिंग को जारी रखते हुए अपना शूट पूरा किया। आप फिल्म की एक झलक में देख सकते है। अभिनेता के फेशियल पैरालिसिस को छिपाने के लिए, फिल्म के निर्माताओं ने शोले में धर्मेंद्र के नशे में धुत दृश्य के साथ उनकी भूमिका को बदल दिया था।

11. फिल्म में जूता चुराई रस्मको देखकर नेपाल में भी शुरू हुई रस्म

Image By Instagram

फिल्म ”हम आपके है कौन” में भारतीय विवाह समारोहों और परंपराओं को अच्छे से प्रस्तुत किया था, जिससे इस फिल्म को खासा पसंद किया था। यह फिल्म नेपाल में रिलीज हुई थी उसके बाद वहां भी ”जूता चुराई रस्म” का चलन शुरू हो गया था। फिल्म में हिट गाना ”जूतें लो पैसे दो” गाने ने जूता चुराई रस्म को चलन शुरू होने लगा था।

12. इस फिल्म को बनने में लगा था 4 साल का समय

फिल्म की शूटिंग ऊटी में हुई हुई थी, जिसको पूरा होने में चार साल का समय लगा था। फिल्म की शूटिंग पूरी खत्म होने के बाद भी फिल्म का टाइटल तय नहीं किया गया था।

13. फिल्म के शीर्षक के लिए हुई थी बहस

सूरज बड़जायता के दादा और कंपनी के संस्थापक स्वर्गीय ताराचंद बड़जात्या को फिल्म का एक गाना धिकताना को इतना पसंद था कि उन्होंने लगभग फिल्म का टाइटल धिकताना दे दिया था । लेकिन अंत में सभी ने ”हम आपके हैं कौन” के लिए सहमति भर दी थी।S

14.माधुरी को सलमान से ज्यादा फीस मिली थी

Image By Instagram

बॉलीवुड अभिनेत्री, मधुरी दीक्षित को इस फिल्म के लिए निशा के किरदार को निभाने के लिए 2.7 करोड़ रूपये दिए गए थे। इसके अलावा, माधुरी के चमकीले बैंगनी रंग की जडेड साटन साड़ी के साथ बैकलेस ब्लाउज ने भारत भर में तहलका मचा दिया था। इस साड़ी की कीमत उस समय 15 लाख रूपये की थी।

15. फिल्म के डॉग टफी को मिला एक नया घर

Image By Instagram

”हम आपके है कौन” फिल्म में डॉग टफी का भी एक अहम किरदार रहा था। जिसकी क्यूटनेस को देखकर बॉलीवुड अभिनेत्री, माधुरी दीक्षित ने कथित तौर पर स्पिट्ज डॉग को गोद लिया था।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें

By Nitin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hina Khan के कान्स 2022 लुक को देख फैंस बोले WOW, देखें खूबसूरत तस्वीरें Google Pixel 6a : भारत में Pixel 6a की लॉंचिंग से पहले देखें ,इसकी प्राइस और स्पेसिफिकेशन Rubina Dilaik ने दिखाया अपने फिटनेस का राज, योग करते हुए शेयर की तस्वीरें Buddha Purnima 2022 पर शेयर करें quotes और wishes Free Fire Today Redeem Codes : इन रिडीम कोड्स से आज मिलने वाले ये शानदार रिवॉर्ड्स Free Fire Today Redeem Codes :गेम जीतने में मदद करेंगे आज मिलने वाले ये शानदार रिवॉर्ड्स Apple को पछाड़ कर Saudi Aramco बनी दुनिया की सबसे कीमती कंपनी IPL 2022 Points Table: टॉप 5 में पहुंचीं ये टीमें, इनमें होगी अब कड़ी टक्कर Forbes Highest Paid Athletes: ये हैं सर्वाधिक कमाई करने वाले 10 खिलाड़ियों की फोर्ब्स लिस्ट Tata Nexon EV Max अपने दमदार रेंज के साथ भारत में हुई लॉन्च- जानें कीमत और फीचर्स 2022 KTM RC 390 के लॉन्च से पहले जानिए इसकी प्राइस और स्पेसिफिकेशन Moto Edge 30 अपने जबरदस्त फीचर्स के साथ भारत में होने वाला है लॉन्च- जानें कीमत Jio इन चार नए प्लान पर दे रहा है Disney+ HotStar का सब्सक्रिप्शन Gold Price Today: सोना 7 दिनों में 1100 रुपया तक गिरा ,जानें आपके शहर में सोने का भाव Khatron Ke Khiladi 12 में स्टंट करते नजर आएंगे ये बड़े सितारें- देखें पूरी लिस्ट LPG सिलेंडर 50 रुपया महंगा हुआ, जानें आपके शहर में सिलेंडर का भाव WhatsApp का नया ‘रिएक्शन’ फीचर अपडेट , जाने कैसे करे इसे यूज़ Mother’s Day 2022- इस मदर्स डे को खास बनाने के लिए माँ को दें ये गिफ्ट्स Powerful Countries in the World- ये है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश Mother’s day 2022 पर शेयर करें quotes और wishes