Skip to content

Atal Pension Yojana : हर महीने जमा करें सिर्फ 577 रुपये, 10 हजार मिलेगी प्रति माह पेंशन -जाने कैसे मिलेगा लाभ

Atal Pension Yojana in hindi

Atal Pension Yojana in Hindi : आज के समय में हर कोई अपने बुढ़ापे के बारे में चिंतित रहता है। अगर आप भी अपनी रिटायरमेंट को सुरक्षित करना चाहते है और तो इसके लिए आप सुरक्षित जगह पर निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) में पैसा लगा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, पति और पत्नी अलग-अलग बैंक खाते खोलकर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजाना क्या है ? (What is Atal Pension Yojana?)

अटल पेंशन योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किया गया निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है। इस योजना के अंतर्गत, आप न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक बचत खाता ( Saving Account), आधार नंबर (Aadhaar Number) और एक मोबाइल नंबर( Mobile Number) की जरूरत पड़ेगी।

अटल पेंशन योजना में कौन निवेश कर सकता है ? ( Who can invest in Atal Pension Yojana)

अटल पेंशन योजाना साल 2015 में शुरू किया गया था। उस समय यह योजना सिर्फ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया था, लेकिन अब 18 से 40 साल (Atal Pension Yojana age limit) का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है और पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। जिनका भी बैंक या डाकघर में खाता है, वे आसानी से इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में, जमाकर्ताओं को 60 साल बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

अटल पेंशन योजना से क्या-क्या लाभ मिलेंगे ? ( Benefits of Atal Pension scheme )

आपको बता दें, इस योजना के अंतर्गत, 18 से 40 वर्ष का कोई भी व्यक्ति अटल पेंशन योजाना में अपना नामांकन कर सकते हैं। इसके लिए, उम्मीदवार के पास बैंक या डाकघर में बचत खाता होना अनिवार्य है। वहीं आपको बता दें, एक व्यक्ति के पास एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है। इस योजना में आपको उतना ही आदिक लाभ मिलेगा, जितनी जल्दी आप इस योजना में निवेश करते है। इस योजना में यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में शामिल होता है, तो 60 वर्ष की आयु के बाद, उसे हर महीने 5000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेंगे लेकिन इसके लिए उस व्यक्ति को प्रति माह सिर्फ 210 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह, यह योजना एक लाभदायक योजना है।

अटल पेंशन योजना से 10,000 रुपये की पेंशन कैसे प्राप्त करें ? (How to get Rs 10,000 pension from Atal Pension Yojana)

अटल पेंशन योजना के तहत आप हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए पति या पत्नी की आयु 39 वर्ष से कम होनी चाहिए जिससे वह इस योजना का अलग से लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 10,000 रुपये की संयुक्त पेंशन मिलेगी।

  • आपको बता दें, योजना का लाभ के लिए अगर पति और पत्नी जिनकी आयु 30 वर्ष या उससे कम है, तो वे अपने APY खातों में प्रति माह 577 रुपये का जमा कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि पति और पत्नी की आयु 35 वर्ष है, तो उन्हें हर महीने अपने APY खाते में 902 रुपये की धनराशि जमा करनी होगी।
  • वहीं गारंटीकृत मासिक पेंशन के अलावा, यदि पति या पत्नी में से किसी की मृत्यु हो जाती है, तो जीवित साथी को हर महीने पूर्ण जीवन पेंशन के साथ 8.5 लाख रुपये मिलेंगे।
अटल पेंशन योजना से मिलेगा टैक्स लाभ ( Get Tax Benefits from Atal Pension Yojana)

अटल पेंशन योजाना में निवेश करने वाले लोगों को आयकर Act 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स में लाभ मिलता है। नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार- (एनपीएस ट्रस्ट) एनपीएस के 4.2 करोड़ ग्राहकों में से, वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंत तक, 2.8 करोड़ से अधिक यानी 66% से अधिक ने APY का विकल्प चुना। एनपीएस ग्राहकों में से, 3.77 करोड़ या 89 प्रतिशत गैर-महानगरीय शहरों से हैं।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published.