Top Courses after 12th Arts

Top Courses after 12th Arts: अपने करियर को अच्छा बनाने के लिए 12वीं कक्षा के बाद स्टूडेंट्स कई अच्छे प्रोफेशनल कोर्स(Professional Courses) करते हैं। अपने स्ट्रीम के अनुसार वह अपना कोर्स को चुनते है। साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के पास अपने पसंद के कोर्स बड़े आसानी से चुन लेते हैं। लेकिन 12वीं के बाद ज्यादातर दिक्कत आर्ट स्ट्रीम((Arts Stream) के स्टूडेंट्स को होती हैं। वह अक्सर इस सोच में रह जाते है कि उन्हें कौन-सा कोर्स करना चाहिए, जिससे उन्हें एक अच्छी नौकरी मिल सके। तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होगी। आज हम आपके लिए ऐसे टॉप प्रोफेशनल कोर्सेज के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनको करके आपका भविष्य सुनहरा होगा और आप एक अच्छी नौकरी हासिल कर पाएंगे।

ये हैं आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए टॉप प्रोफेशनल कोर्सेज:

बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Bachelor in Journalism and Mass Communication)

Bachelor in Journalism and Mass Communication

बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप यह कोर्स कर सकते है। अगर आप अच्छा बोलते है तो आप भी एक टीवी के एंकर बन सकते है। रेडियो जॉकी से लकेर कंटेंट राइटिंग तक यह कपूर्स आपके के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है।

बैचलर इन होटल मैनेजमेंट (Bachelor in Hotel Management)

Bachelor in Hotel Management

आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स एक अच्छा और बेहतरीन विकल्प है। इस कोर्स को करने से आपके पास देश-विदेश के बेहतरीन होटल्स में नौकरी करने का अच्छा अवसर मिल सकते है। भारत के बड़े-बड़े संस्थान यह कोर्स करवाते हैं। अगर आपका अभी शौक है खाना बनाने का या इस फील्ड में नौकरी करने का तो आप इस कोर्स को चुन सकते है।

बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग (Bachelor In Fashion Designing)

अगर आपको 12वीं के बाद अपना करियर फैशन की दुनिया में बनाना है तो बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन बन सकता है। आज फैशन इंडस्ट्री इतनी बड़ी हो चुकी हैं कि इसमें अब करियर बना सकते हैं। यह एक शानदार बैचलर डिग्री है , जिसको करने से आप अपने भविष्य को अच्छी दिशा दे सकते है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (Bachelor in Fine Arts)

Bachelor in Fine Arts

12वीं के बाद आर्ट के स्टूडेंट्स के लिए बैचलर इन फाइन आर्ट्स (BFA) एक अच्छा करियर ऑप्शन बना सकते हैं। अगर आपको पेंटिग,मूर्तिकला जैसे चीजों में दिलचस्पी है तो यह कोर्स आपके लिए ही बना है। अपनी कला और क्रिएटिविटी(Creativity) को आप यहां अच्छे से उभार सकते है और यह कोर्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स (Travel and Tourism Management Courses)

अगर आपको एक जगह काम करने का मन नहीं है तो, ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स आपके लिए ही है। आज के समय में टूरिज्म इंडस्ट्री काफी बड़ी हो गई है। इसमें आप अपने करियर को बड़े अडवेंचरायस तरीके से बेहतर बना सकते है। भारत और विदेश की कई बड़ी यूनवर्सिटी इस विषय पर कोर्स ऑफर करवाती है। इसके अंदर कई कोर्सेज है, जैसे बीबीए इन टूर एंड टैवल मैनेजमेंट, बीए इन टूरिज्म स्टडीज, बीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, बीए ऑनर्स इन टूर एंड ट्रैवल जिन्हे आप कर सकते है। आप इन कोर्स को करके अपने खुद का ट्रेवल व्लॉग भी बना सकते है और साथ में किसी अच्छी कंपनी के साथ जॉब भी कर सकते है।

बैचलर इन बिज़नेस अडमिंस्ट्रेशन (Bachelor in Business Administration)

Bachelor in Business Administration

12वीं के बाद आर्ट्स के स्टूडेंट्स को बिजनेस और मैनेजमेंट में रूचि है तो बीबीए को करियर सेट करने के लिए एक विकल्प बना सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप बड़ी-बड़ी MNCs में नौकरी कर सकते है। इस कोर्स में आप अपने रूचि के अनिसार फाइनांस, मार्केटिंग,ऑपरेशंस और कई अन्य सेक्टर में स्पेशलाइजेशन ले सकते हैं।

अब आर्ट्स स्टूडेंस्ट को चिंता करने की जरूरत नहीं, ऊपर दिए गए कोर्स को अपने रूचि के अनुसार आप चुन सकते है और अपना भविष्य बेहतरीन बना सकते है।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

By Nitin

One thought on “Top Courses after 12th Arts: 12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स अपना करियर बेहतर बनाने के लिए कर सकतें है ये टॉप कोर्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hina Khan के कान्स 2022 लुक को देख फैंस बोले WOW, देखें खूबसूरत तस्वीरें Google Pixel 6a : भारत में Pixel 6a की लॉंचिंग से पहले देखें ,इसकी प्राइस और स्पेसिफिकेशन Rubina Dilaik ने दिखाया अपने फिटनेस का राज, योग करते हुए शेयर की तस्वीरें Buddha Purnima 2022 पर शेयर करें quotes और wishes Free Fire Today Redeem Codes : इन रिडीम कोड्स से आज मिलने वाले ये शानदार रिवॉर्ड्स Free Fire Today Redeem Codes :गेम जीतने में मदद करेंगे आज मिलने वाले ये शानदार रिवॉर्ड्स Apple को पछाड़ कर Saudi Aramco बनी दुनिया की सबसे कीमती कंपनी IPL 2022 Points Table: टॉप 5 में पहुंचीं ये टीमें, इनमें होगी अब कड़ी टक्कर Forbes Highest Paid Athletes: ये हैं सर्वाधिक कमाई करने वाले 10 खिलाड़ियों की फोर्ब्स लिस्ट Tata Nexon EV Max अपने दमदार रेंज के साथ भारत में हुई लॉन्च- जानें कीमत और फीचर्स 2022 KTM RC 390 के लॉन्च से पहले जानिए इसकी प्राइस और स्पेसिफिकेशन Moto Edge 30 अपने जबरदस्त फीचर्स के साथ भारत में होने वाला है लॉन्च- जानें कीमत Jio इन चार नए प्लान पर दे रहा है Disney+ HotStar का सब्सक्रिप्शन Gold Price Today: सोना 7 दिनों में 1100 रुपया तक गिरा ,जानें आपके शहर में सोने का भाव Khatron Ke Khiladi 12 में स्टंट करते नजर आएंगे ये बड़े सितारें- देखें पूरी लिस्ट LPG सिलेंडर 50 रुपया महंगा हुआ, जानें आपके शहर में सिलेंडर का भाव WhatsApp का नया ‘रिएक्शन’ फीचर अपडेट , जाने कैसे करे इसे यूज़ Mother’s Day 2022- इस मदर्स डे को खास बनाने के लिए माँ को दें ये गिफ्ट्स Powerful Countries in the World- ये है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश Mother’s day 2022 पर शेयर करें quotes और wishes