Skip to content

Top Courses after 12th Arts: 12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स अपना करियर बेहतर बनाने के लिए कर सकतें है ये टॉप कोर्स

Top Courses after 12th Arts

Top Courses after 12th Arts: अपने करियर को अच्छा बनाने के लिए 12वीं कक्षा के बाद स्टूडेंट्स कई अच्छे प्रोफेशनल कोर्स(Professional Courses) करते हैं। अपने स्ट्रीम के अनुसार वह अपना कोर्स को चुनते है। साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के पास अपने पसंद के कोर्स बड़े आसानी से चुन लेते हैं। लेकिन 12वीं के बाद ज्यादातर दिक्कत आर्ट स्ट्रीम((Arts Stream) के स्टूडेंट्स को होती हैं। वह अक्सर इस सोच में रह जाते है कि उन्हें कौन-सा कोर्स करना चाहिए, जिससे उन्हें एक अच्छी नौकरी मिल सके। तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होगी। आज हम आपके लिए ऐसे टॉप प्रोफेशनल कोर्सेज के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनको करके आपका भविष्य सुनहरा होगा और आप एक अच्छी नौकरी हासिल कर पाएंगे।

ये हैं आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए टॉप प्रोफेशनल कोर्सेज:

बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Bachelor in Journalism and Mass Communication)

Bachelor in Journalism and Mass Communication

बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप यह कोर्स कर सकते है। अगर आप अच्छा बोलते है तो आप भी एक टीवी के एंकर बन सकते है। रेडियो जॉकी से लकेर कंटेंट राइटिंग तक यह कपूर्स आपके के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है।

बैचलर इन होटल मैनेजमेंट (Bachelor in Hotel Management)

Bachelor in Hotel Management

आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स एक अच्छा और बेहतरीन विकल्प है। इस कोर्स को करने से आपके पास देश-विदेश के बेहतरीन होटल्स में नौकरी करने का अच्छा अवसर मिल सकते है। भारत के बड़े-बड़े संस्थान यह कोर्स करवाते हैं। अगर आपका अभी शौक है खाना बनाने का या इस फील्ड में नौकरी करने का तो आप इस कोर्स को चुन सकते है।

बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग (Bachelor In Fashion Designing)

अगर आपको 12वीं के बाद अपना करियर फैशन की दुनिया में बनाना है तो बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन बन सकता है। आज फैशन इंडस्ट्री इतनी बड़ी हो चुकी हैं कि इसमें अब करियर बना सकते हैं। यह एक शानदार बैचलर डिग्री है , जिसको करने से आप अपने भविष्य को अच्छी दिशा दे सकते है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (Bachelor in Fine Arts)

Bachelor in Fine Arts

12वीं के बाद आर्ट के स्टूडेंट्स के लिए बैचलर इन फाइन आर्ट्स (BFA) एक अच्छा करियर ऑप्शन बना सकते हैं। अगर आपको पेंटिग,मूर्तिकला जैसे चीजों में दिलचस्पी है तो यह कोर्स आपके लिए ही बना है। अपनी कला और क्रिएटिविटी(Creativity) को आप यहां अच्छे से उभार सकते है और यह कोर्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स (Travel and Tourism Management Courses)

अगर आपको एक जगह काम करने का मन नहीं है तो, ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स आपके लिए ही है। आज के समय में टूरिज्म इंडस्ट्री काफी बड़ी हो गई है। इसमें आप अपने करियर को बड़े अडवेंचरायस तरीके से बेहतर बना सकते है। भारत और विदेश की कई बड़ी यूनवर्सिटी इस विषय पर कोर्स ऑफर करवाती है। इसके अंदर कई कोर्सेज है, जैसे बीबीए इन टूर एंड टैवल मैनेजमेंट, बीए इन टूरिज्म स्टडीज, बीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, बीए ऑनर्स इन टूर एंड ट्रैवल जिन्हे आप कर सकते है। आप इन कोर्स को करके अपने खुद का ट्रेवल व्लॉग भी बना सकते है और साथ में किसी अच्छी कंपनी के साथ जॉब भी कर सकते है।

बैचलर इन बिज़नेस अडमिंस्ट्रेशन (Bachelor in Business Administration)

Bachelor in Business Administration

12वीं के बाद आर्ट्स के स्टूडेंट्स को बिजनेस और मैनेजमेंट में रूचि है तो बीबीए को करियर सेट करने के लिए एक विकल्प बना सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप बड़ी-बड़ी MNCs में नौकरी कर सकते है। इस कोर्स में आप अपने रूचि के अनिसार फाइनांस, मार्केटिंग,ऑपरेशंस और कई अन्य सेक्टर में स्पेशलाइजेशन ले सकते हैं।

अब आर्ट्स स्टूडेंस्ट को चिंता करने की जरूरत नहीं, ऊपर दिए गए कोर्स को अपने रूचि के अनुसार आप चुन सकते है और अपना भविष्य बेहतरीन बना सकते है।

अधिक जानकारी के लिए The KalamBai को फॉलो करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

1 thought on “Top Courses after 12th Arts: 12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स अपना करियर बेहतर बनाने के लिए कर सकतें है ये टॉप कोर्स”

  1. Pingback: SSC GD Constable Result 2021: एसएससी जीडी कांस्टेबल का परिणाम घोषित, इस लिंक से चेक करें रिजल्ट - The KalamBai

Leave a Reply

Your email address will not be published.